नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.
April 19, 2024

Raftaar India news

No.1 news portal of India

साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन की जुबानी,मोबाइल फोन और सोशल साइट पर बरतें सावधानी-एक्सपर्ट रक्षित टंडन-

1 min read

रफ़्तार इंडिया न्यूज़-गोरखपुर-
ब्यूरों रिपोर्ट-गोरखपुर-
साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन की जुबानी,मोबाइल फोन और सोशल साइट पर बरतें सावधानी-

गोरखपुर। साइबर अपराध को रोकने के लिए पुलिस महानिदेशक द्वारा चलाए जा रहे 15 दिवसीय कार्यशाला के सातवें दिन साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर गोरखपुर पुलिस लाइन के व्हाइट हाउस में पुलिस अधीक्षक अपराध डॉ महेंद्र पाल सिंह वह साइबर सेल प्रभारी उपनिरीक्षक महेश चौबे और साइबर थाना सहित समस्त संभागों के साइबर एक्सपर्ट तथा जनपद के समस्त से थानों पर साइबर एक्सपर्ट ऑनलाइन जुड़े रहे डॉक्टर ने सभी से कहा कि साइबर अपराध की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। मंडराते हुए इस खतरे से बचाव के लिए साइबर सेल साइबर थाना तथा समस्त थानों के साइबर साइबर एक्सपर्ट यह कहा कि साइबर अपराध को रोकने के लिए जन जागरूकता जरूरी है जागरूकता से ही साइबर अपराध को रोका जा सकता है क्योंकि सोशल साइट््स पर एक्टीविटी बुरी बात नहीं है, लेकिन सावधानी बरतना भी जरूरी है। साइबर सुरक्षा कार्यशाला में मोबाइल फोन का प्रयोग करते समय बरती जानी चाहिए कार्यशाला में रक्षित टंडन ने कहा कि साइबर एक्सपर्ट साइबर अपराध जैसे डाटा चोरी इलेक्ट्रानिक माध्यम से खाते से रुपये चोरी वेबसाइट मोबाइल वाईफाई हैक करना आदि की जानकारी दी। कहा कि अच्छा हैकर एक चोर की तरह सोचता है। प्रोग्राम में जाकर उसकी कमियां तलाशता है। स्मार्ट फोन के इस्तेमाल में भी सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि आपके मोबाइल का कैमरा और स्पीकर हमेशा ऑन रहता है। सोशल साइट््स पर अपनी फोटो पर सिक्योरिटी नहीं लगाएंगे तो इसके घातक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। सोशल साइट््स पर आने वाले ऑफर और विज्ञापनों के ङ्क्षलक पर क्लिक न करें। इससे आपके अकाउंट के हैक होने की अधिक संभावनाएं होती हैं।अक्सर लोग अपना स्मार्ट मोबाइल फोन गुम कर देते हैं। ऐसे में उनकी निजता और पर्सनल डिटेल लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन ने बताया कि अगर आपका स्मार्ट फोन चोरी हो जाए तो पड़ोसी के मोबाइल से फाइंड माइ डिवाइस करके ट्रैक कर सकते हैं, फोन ऑन होने पर पता चल जाएगा। इसके बाद बैंक खातों और डेबिड व क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड बदल दें तुरंत दूसरा सिमकार्ड जारी कराएं।
डॉक्टर ने कहा कि इन बातों से आम लोगों को जागरूक करें सोशल साइटस का इस्लेमाल करने के बाद लॉग आउट जरूर करें।अनचाही मेल और ङ्क्षलक पर क्लिक न करें।संदेहपूर्ण तरीकों से व्यक्तिगत जानकारी मांगने पर कतई न दें।अगल-अलग प्रोफाइल के लिए पासवर्ड भी अलग-अलग होना चाहिए वाईफाई का पासवर्ड किसी से शेयर न करें।सही स्रोत जाने बिना किसी भी अटैचमेंट और ङ्क्षलक पर क्लिक न करें।अंजान को बैंक खाते, क्रेडिट और डेबिड कार्ड आदि की जानकारी देने से बचें।
रफ्तार इंडिया न्यूज-गोरखपुर-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806