नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.
April 20, 2024

Raftaar India news

No.1 news portal of India

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में सरकार ने किया यह बड़ा बदलाव, अब जरूरी होगा यह दस्तावेज

1 min read

रफ़्तार इंडिया न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली: किसानों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 10वीं किस्त जल्द आने वाली है. इस बीच सरकार ने इस योजना में बड़े बदलाव की तैयारी कर ली है. बताया जा रहा है कि ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें अपात्र लोगों ने किसान होने का दावा कर इस योजना का गलत लाभ उठाने की कोशिश की है. कुछ लोग गलत तरीके से सरकार की इस योजना का लाभ ले रहे हैं. ऐसे फर्जीवाड़ों को देखते हुए सरकार ने अब बड़ा कदम उठाने की ठानी है

राशन कार्ड हो रहा अनिवार्य
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अप्लाई करने के लिए अब राशन कार्ड जरूरी कर दिया गया है. अगर आप इस योजना के पात्र हैं तो लाभ पाने के लिए अप्लाई करते समय आपको अपना राशन कार्ड लगाना जरूरी होगा. राशन कार्ड में दर्ज परिवार के किसी एक व्यक्ति को इसका लाभ मिल पाएगा. इसके साथ ही दूसरे जरूरी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी. इन दस्तावेजों में खाता-खसरा, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और डिक्लेरेशन फॉर्म शामिल हैं.

15 दिसंबर तक जारी हो सकती है 10वीं किस्त
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को 6 हजार रुपये सालाना मिलते हैं. यह राशि सीधा किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है. 2000 रुपये की तीन किस्तों में यह रकम किसानों तक पहुंचती है. अब तक इस योजना की 9 किस्तें जारी हो चुकी हैं और 10वीं किस्त आगामी 15 दिसंबर तक आने की संभावना है.

यह है किसान सम्मान निधि योजना का मकसद
बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत 2019 लोकसभा चुनाव से पहले फरवरी 2019 में की थी. योजना का मकसद लघु और सीमांत किसानों को बुआई के समय खाद-बीज, आदि के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराना है. इस बात की भी चर्चा चल रही है कि केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की राशि 6000 से बढ़ा कर 12000 रुपये सालाना कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806