नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.
December 5, 2022

Raftaar India news

No.1 news portal of India

लगभग एक करोड़ कॉलेज छात्रों को मुफ्त मोबाइल फोन और टैबलेट वितरित करने की वकायत शुरू-

1 min read

Smartphone Distribution:यूपी में 15 तारीख़ से बटेंगे स्मार्टफ़ोन,सूची हो रही है तैयार
On December 5,2021,10:11 am
रफ़्तार इंडिया न्यूज़-यूपी-
Advertisement

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh)सरकार ने अपने राज्य में लगभग एक करोड़ कॉलेज छात्रों को मुफ्त मोबाइल फोन और टैबलेट वितरित करने की योजना बनाई है। हालांकि इस यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना( Uttar Pradesh Free Smartphone Yojana )पर अभी काम चल रहा है। यूपी राज्य सरकार तकनीकी, चिकित्सा और नर्सिंग संस्थानों से स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान करने की योजना बना रही है। कहा जा रहा है कि राज्य सरकार इन उपकरणों को केवल कौशल विकास कार्यक्रमों में नामांकित लोगों को ही वितरित करेगी। इस मामले से अवगत अधिकारियों ने यह जानकारी दी है.

Advertisement-

Smartphone Distribution on 15 December
UP Smartphone Distribution on 15 December

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को हुई बैठक में इस बारे में अधिकारियों से बात की है. इस बैठक में उन्होंने पात्र छात्रों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए ताकि नवंबर के अंत तक छात्रों को यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना ( Uttar Pradesh Free Smartphone Yojana ) में स्मार्टफोन और टैबलेट बांटे जा सकें. रिपोर्टों के अनुसार, मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा कि डिवाइस छात्रों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने और उनके लिए नौकरी के अवसर पैदा करने में मदद करेंगे।

उन्होंने उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य के विश्वविद्यालयों को अपने संबद्ध कॉलेजों के पंजीकृत छात्रों की जानकारी तैयार करने की जिम्मेदारी दी है. साथ ही इस यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना ( Uttar Pradesh Free Smartphone Yojana ) की जानकारी जिलाधिकारियों के कार्यालयों में भिजवाने के निर्देश दिए गए हैं ! यह कार्यालय औद्योगिक विकास विभाग के आदेशानुसार जिला स्तर पर इस सूचना का सत्यापन कर स्मार्टफोन-टैबलेट वितरित करेगा।

Advertisement
रफ़्तार इंडिया न्यूज़-यूपी
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सीएम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि उनकी सरकार सुल्तानपुर में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखेगी। आधारशिला रखते हुए यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना ( Uttar Pradesh Free Smartphone Yojana ) में 15 दिसम्बर तक युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करेगा। देखा जाए तो यह कदम यूपी सरकार का एक अच्छा कदम साबित हो सकता है।

UP Free Smartphone Yojana-
इस साल अगस्त में उत्तर प्रदेश( Uttar Pradesh ) राज्य विधानसभा में पेश किए गए बजट के बाद घोषणा की गई थी। इस बजट में युवाओं को डिजिटल रूप से कुशल बनाने की बात की गई थी और इस यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना ( Uttar Pradesh Free Smartphone Yojana ) के लिए स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद के लिए 3,000 करोड़ रुपये रखे गए थे। सरकार पहले ही 25 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट खरीदने के लिए बोलियां आमंत्रित कर चुकी है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही और भी डिवाइसेज खरीदे जा सकते हैं।

Advertisement-
रफ़्तार इंडिया न्यूज़-
इसके अलावा उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा के मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने का भी प्रस्ताव रखा है। राज्य सरकार अपने टॉप छात्रों को 20 लाख मुफ्त लैपटॉप देने की योजना बना रही है। ये छात्र वे हो सकते हैं जो इस तरह के उपकरणों को खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते। जो छात्र इस यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना ( Uttar Pradesh Free Smartphone Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें अपना पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए उन्हें upcmo.up.nic.in पर जाना होगा।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना की महत्वपूर्ण बातें –
उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने यहां मेधावी और गरीब छात्रों को उनकी पढ़ाई में सहयोग देने के लिए मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन वितरित करने की योजना की घोषणा की थी। इस यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना ( Uttar Pradesh Free Smartphone Yojana ) के तहत करीब 22 लाख छात्रों को लैपटॉप नि:शुल्क बांटे जाएंगे। वे उम्मीदवार जो उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी हैं और जिनके 10वीं और 12वीं कक्षा में 65 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हैं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
आधिकारिक पोर्टल पर डाटा फीड होने के बाद लैपटॉप बांटने का काम शुरू हो जाएगा। इस काम के लिए यूपी सरकार ने एक विशेष पोर्टल डीजी शक्ति पोर्टल लॉन्च करने की योजना बनाई है। जल्द ही इस पोर्टल की शुरुआत की जाएगी और इसके जरिए यूपी फ्री स्मार्टफोन योजना ( Uttar Pradesh Free Smartphone Yojana ) में बांटने का काम शुरू किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिसंबर के दूसरे हफ्ते से मुफ्त लैपटॉप और स्मार्ट फोन बांटने का काम शुरू हो जाएगा. साथ ही उन्हें फ्री डाटा भी उपलब्ध कराया जाएगा। फ़्री स्मार्टफ़ोन केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में बाटें जाएँगे !

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806