नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.
November 27, 2022

Raftaar India news

No.1 news portal of India

रफ़्तार इंडिया न्यूज़-चैनल यूपी-
हर ख़बर पर पैनी नज़र
Omicron: मास्क जरूरी-फ्लाइट पर बैन की मांग,ओमिक्रॉन का पहला केस आने के बाद दिल्ली में बढ़ेगी सख्ती
First omicron patient in Delhi: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि इस मरीज़ को आइसोलेट कर दिया गया है. ओमिक्रॉन इलाज का प्रोटोकॉल कोरोना जैसा ही है.एलएनजेपी में अलग से ओमिक्रोन मरीज़ों के लिए वार्ड बनाया गया है. साथ ही LNJP अस्पताल में ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीजों के इलाज के लिए अलग से टीम तैनात है.
रफ़्तार इंडिया न्यूज़-यूपी-
05 दिसंबर 2021,
अपडेटेड 2:56 PM IST

दिल्ली में ओमिक्रॉन का पहला मरीज (First omicron patient in Delhi) मिलने के बाद दिल्ली सरकार ने अब कोरोना के इस नए वैरिएंट से निपटने की तैयारियां शुरू कर दी है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र सरकार से मांग की है कि जिन-जिन देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मरीज मिले हैं वहां से दिल्ली की फ्लाइट पर तुरंत रोक लगाई जाए.इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली में अब एक बार फिर से सख्ती बढ़ाई जाएगी और बिना मास्क के कहीं भी एंट्री नहीं दी जाएगी.

बता दें कि दिल्ली में आज कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला मरीज मिला है.ये शख्स अफ्रीकी देश तंजानिया से भारत लौटा था. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली एयरपोर्ट पर ‘एट रिस्क’देशों से आने वाले यात्रियों का RTPCR टेस्ट किया जा रहा है.अबतक 17 कोरोना पॉजिटिव मरीज़ LNJP अस्पताल में भर्ती किये गए हैं.साथ ही,इन मरीज़ों के 6 कॉन्टेक्ट जो फैमिली मेंबर हैं उन्हें भी LNJP अस्पताल में भर्ती किया गया है.17 में से 12 की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई गई थी इनमें से एक शुरुआती रिपोर्ट में ओमिक्रॉन का मरीज़ पाया गया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 11 में ओमिक्रॉन नही पाया गया है. ये यात्री तंजानिया से आया था.स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार लैब से फाइनल रिपोर्ट सोमवार को जारी की जाएगी.ये दिल्ली में पहला और देश का 5वा ओमिक्रोन का मामला है.उन्होंने कहा कि फाइनल रिपोर्ट आने के बाद दोबारा टेस्ट किया जाएगा.

इलाज का प्रोटोकॉल कोरोना जैसा ही-

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस मरीज़ को आइसोलेट कर दिया गया है.ओमिक्रॉन इलाज का प्रोटोकॉल कोरोना जैसा ही है.एलएनजेपी में अलग से ओमिक्रोन मरीज़ों के लिए वार्ड बनाया गया है.साथ ही LNJP अस्पताल में ओमिक्रॉन पॉजिटिव मरीजों के इलाज के लिए अलग से टीम तैनात है.

सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में जीनोम सिक्वेंसिंग की 2 लैब हैं एक LNJP में और दूसरी ILBS अस्पताल में है.अगर सैंपल टेस्ट की संख्या बढ़ती है तो केंद्र सरकार को सैंपल भेजा जाएागा.

फ्लाइट पर लगे रोक-

दुनिया में ओमिक्रॉन की चर्चा के बाद से ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने खतरे वाले देशों से दिल्ली फ्लाइट पर रोक लगाने की मांग की थी.अब दिल्ली में ओमिक्रॉन मरीज मिलने के बाद सरकार ने इस मांग को फिर से दोहरा दिया है.सत्येंद्र जैन ने कहा कि केंद्र सरकार को संजीदगी से फ्लाइट पर प्रतिबंध लगाना चाहिए,जिससे ओमिक्रोन को कंट्रोल करने आसान होगा.क्योंकि हो सकता है कि किसी यात्री में लक्षण 7 दिन बाद में आए.

रफ़्तार इंडिया न्यूज़-यूपी-
मास्क लगाएं,99 फीसदी बचने के चांस हैं-

सत्येंद्र जैन ने कहा कि ओमिक्रॉन के लक्षण बिल्कुल कोरोना की तरह होते हैं.ये कोरोना का एक नया वैरिएंट है. घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर लगाएं.99% चांस है कि आप कोरोना से बच सकते हैं.उन्होंने कहा कि दिल्ली में वैक्सीन का पहला डोज़ 90% से ज्यादा और दोनों डोज़ 60% से ज्यादा लोगों को लग चुका है. दिल्ली में वैक्सीनेशन की स्पीड बढ़ाई गई है रोजाना 1 लाख से ज्यादा वैक्सीनेशन हो रहा है.लोगों से संपर्क कर रहे हैं ताकि वो तुरंत दूसरा डोज़ लगवाएं.

बूस्टर डोज पर दिल्ली की राय-

उन्होंने कहा कि बूस्टर डोज़ के बारे में एक्सपर्ट या केंद्र सरकार जो भी नोटिफाई करेगी उसका पालन किया जाएगा.उन्होंने बताया कि अक्टूबर या नवंबर में तीसरी लहर आने के बारे में कहा गया था. आज अखबारों में पढ़ा कि जनवरी या फरवरी में तीसरी लहर आ सकती है.कोरोना नियमों का पालन करें तो तीसरी लहर से बचा जा सकता है.सभी को मास्क लगाना जरूरी है,भीड़ में जाने से बचें
रफ़्तार इंडिया न्यूज़-चैनल यूपी-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806