नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.
April 24, 2024

Raftaar India news

No.1 news portal of India

अगर पति और पत्‍नी दोनों हैं सरकारी कर्मचारी, तो एक की ही लगेगी ड्यूटी

1 min read

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने बड़ी राहत दी है. लखनऊ के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी चंद्रशेखर ने समस्त जिला अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि पति- पत्नी दोनों के सरकारी नौकरी में होते एक को चुनाव में ड्यूटी लगाई जाएगी. आदेश में कहा गया है कि यदि सरकारी नौकरी में कार्यरत पति-पत्नी दोनों की चुनाव में ड्यूटी लगा दी गई है और उनमें से किसी एक व्यक्ति की छुट्टी कैंसिल करने के संबंधित जिलों में आवेदन दिए जाते हैं तो तत्काल उन्हें छुट्टी दी जाए.

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आदेश में कहा गया है कि पति या पत्नी में से किसी एक व्यक्ति को चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखने का प्रार्थना पत्र जिला निर्वाचन अधिकारी या सहायक निर्वाचन अधिकारीको देना होगा. सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को पति-पत्नी में से किसी एक ही चुनाव ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए गए हैं. गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में सरकारी नौकरी करने वालों की ड्यूटी लगाई जाती है. ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी उन दंपति को होती है जो दोनों ही सरकारी नौकरी कर रहे होते हैं. दोनों की चुनाव में ड्यूटी आने पर उन्हें काफी परेशानी होती है. बहुत परेशानी झेलने के बाद उन्हें एक की ड्यूटी कटवाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है

बता दें कि उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होंगे. यूपी में इन चरणों के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा. 10 मार्च को चुनाव के नतीजे आएंगे. पहले चरण की शुरुआत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों से होगी और धीरे-धीरे कारवां बढ़ते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश पर जाकर समाप्त होगा. यूपी में इस बार भी चुनाव पिछली बार की तरह वेस्ट यूपी से शुरू होंगे. आखिरी चरण पूर्वांचल में होगा. पहले चरण में 58 और आखिरी चरण में 64 विधानसभा सीटों में वोटिंग होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806