नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.
October 4, 2022

Raftaar India news

No.1 news portal of India

UP Election 2022: चौथे चरण का मतदान आज,राजधानी लखनऊ समेत 59 सीटों पर होगी वोटिंग शुरू-

1 min read

रफ़्तार इंडीया न्यूज़चैनल यूपी-
डाउनलोड करें रफ़्तार इण्डिया न्यूज़ मोबाईल ऍप

रफ़्तार इंडिया न्यूज़ चैनल-डेस्क-
उत्तर प्रदेश
UP Election 2022:चौथे चरण का मतदान आज,राजधानी लखनऊ समेत 59 सीटों पर होगी वोटिंग-शुरू-


Last Modified:Wed,23 Feb 2022 07:07 AM
R.India News Up-
यूपी में चौथे चरण में बुधवार को नौ जिलों की 59 सीटों पर मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया और शाम छह बजे तक चलेगा। पोलिंग पार्टियां मंगलवार की शाम बूथों पर पहुंच गई हैं।निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए 860 कंपनी अर्धसैनिक सुरक्षा बल तैनात किए हैं। लखनऊ के अलावा पीलीभीत,खीरी, सीतापुर,हरदोई,उन्नाव,रायबरेली,बांदा और फतेहपुर में वोटिंग होगी।
रफ़्तार इंडिया न्यूज चैनल-

इस चरण में जिन प्रमुख लोगों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी उनमें लखनऊ पूर्व से मंत्री और भाजपा प्रत्याशी आशुतोष टण्डन, लखनऊ कैण्ट से मंत्री और भाजपा प्रत्याशी बृजेश पाठक,लखनऊ की बक्शी का तालाब सीट से सपा के गोमती यादव,मलिहाबाद सीट से भाजपा की जयदेवी,सरोजनीनगर से सपा के अभिषेक मिश्र, लखनऊ मध्य से सपा के रविदास मेहरोत्रा, हरदोई सदर से भाजपा के नितिन अग्रवाल,सीतापुर की सेवता से सपा के महेन्द्र कुमार सिंह झीन बाबू आदि शामिल हैं।

इन विधानसभा सीटों पर हो रही वोटिंग-
पीलीभीत,बरखेड़ा,पूरनपुर सु.,बीसलपुर,पलिया,निघासन,गोला गोकरननाथ,श्रीनगर सु.धौरहरा,लखीमपुर,कस्ता सु.मोहम्मदी,महोली,सीतापुर,हरगांव सु.,लहरपुर,बिसवां, सेवता, महमूदाबाद,सिधौली सु.,मिश्रिख सु.,सवायजपुर,शाहाबाद,हरदोई गोपामऊ सु.,साण्डी सु.,बिलग्राम-मल्लांवा,बालामऊ
,सण्डीला,बांगरमऊ सफीपुर सु.,मोहान सु.उन्नाव,भगवन्तनगर,पुरवा,मलिहाबाद सु.,बक्शी का तालाब,सरोजनीनगर,लखनऊ पश्चिम,लखनऊ उत्तर,लखनऊ पूर्व,लखनऊ मध्य,लखनऊ कैन्टोनमेंट,मोहनलालगंज,बछरांवा ,हरचन्दपुर,रायबरेली,सरेनी,ऊंचाहार,तिंदवारी,बबेरू,नरैनी ,बांदा,जहानाबाद,बिन्दकी,फतेहपुर,अयाहशाह,हुसैनगंज एवं खागा

वोटर पहचान पत्र के अलावा 12 अन्य विकल्प
केन्द्रीय चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदाता पहचान पत्र के अतिरिक्त12 अन्य पहचान पत्र (जैसे-आधार कार्ड,मनरेगा जॉब कार्ड,बैंकों-डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक,श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस,पैन कार्ड आदि मतदेय स्थलों पर पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे।

इसके अलावा स्मार्ट कार्ड,भारतीय पासपोर्ट,फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज,केन्द्र-राज्य सरकार,लोक उपक्रम,पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र और सांसदों,विधायकों,विधान परिषद सदस्यों को जारी सरकारी पहचान पत्र,यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी)कार्ड,सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय,भारत सरकार)मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की पहचान के लिए मान्य होंगे।

पिछले विधानसभा चुनाव में 55.31प्रतिशत मतदान
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल के अनुसार वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन नौ जिलों में कुल 55.31 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में 58.24 प्रतिशत वोट पड़े थे। कोविड-19 के मद्देनजर मतदान दिवस को पोलिंग बूथों पर थर्मल स्कैनर, हैण्ड सैनिटाइजर, ग्लव्स, फेसमास्क,फेस शील्ड,पीपीई किट,साबुन,पानी आदि की व्यवस्था की गई है।

मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर गाइड का भी वितरण किया गया है। वोटर गाइड में कोविड-19 से संबंधित क्या करें क्या न करें का भी उल्लेख किया गया है। कोविड-19 के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदेय स्थलों पर मतदाताओं की अधिकतम संख्या 1250 तक रखने के निर्देश दिए गए हैं। सभी पोलिंग बूथों पर रैम्प,शौचालय और पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई है।

उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप सभी वोटरों को वितरित कराई गई हैं, जिसके माध्यम से उन्हें अपने वर्तमान मतदेय स्थल एवं क्रम संख्या की जानकारी हो सकेगी। इसके अतिरिक्त मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप, भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के माध्यम से भी अपने मतदेय स्थल की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
रफ़्तार इंडिया न्यूज-यूपी-

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806