नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.
December 5, 2022

Raftaar India news

No.1 news portal of India

एबीवीपी व विकासार्थ विद्यार्थी करेंगे 1करोड़ पौधारोपण-

1 min read

रफ़्तार इंडिया न्यूज़-गोरखपुर-
ब्यूरों रिपोर्ट-गोरखपुर-
03/04/2022-
एबीवीपी व विकासार्थ विद्यार्थी करेंगे 1 करोड़ पौधारोपण।

स्वतंत्रता दिवस को 2 लाख गाँवों में तिरंगा फहराएगी एबीवीपी।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद की तीन दिवसीय बैठक 29 मई को शिमला में पूर्ण हुई। देश के विभिन्न भागों से बैठक में पहुँचे प्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र में हुए कार्यों की समीक्षा की तथा आगामी वर्ष की योजना बनाई। बैठक में आए सभी प्रतिनिधियों ने एक सार्थक चर्चा के उपरांत, अगले वर्ष की हेतु नवीन कार्ययोजनाएं एवं लक्ष्य तय किए हैं। तीन दिनों तक चले इस मंथन में समसामयिक विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। संगठन के कार्यदिशा एवं कार्यविस्तार के संदर्भ में सभी कार्यकर्ताओं के सुझाव लिए गए।

विदित हो कि एबीवीपी अगले वर्ष अपने 75वें वर्ष में प्रवेश करेगी, इसी को ध्यान में रखकर, संगठनात्मक सुदृढ़ीकरण पर ज़ोर देते हुए, योजनाएं बनाई गईं हैं। इस बैठक में चार प्रस्ताव भी पारित किए गए जिनमें पहले प्रस्ताव में, राज्य सरकारों के राज्य विश्वविद्यालयों में बढ़ते हस्तक्षेप के कारण, शिक्षण संस्थानों की स्वायत्तता कम करने के प्रयासों को लेकर विरोध जताया गया। दूसरा प्रस्ताव वर्तमान राष्ट्रीय परिदृश्य को लेकर है, जिसमें वर्तमान में चल रहे सभी विषयों पर विचार-विमर्श कर मत स्पष्ट किया गया। तीसरा प्रस्ताव छात्र केंद्रित एवं भविष्योन्मुखी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के संदर्भ में रहा जिसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति के शीघ्र क्रियान्वयन एवं जिन राज्यों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू नहीं किया जा रहा है, वहाँ के छात्रों एवं अभिभावकों से एक आह्वान राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन हेतु किया गया। चौथा प्रस्ताव स्वावलंबी भारत बनाने की ओर अग्रसर हो युवा पारित किया गया जिसमें देश में आत्मनिर्भरता एवं स्वावलंबन को बढ़ाने वाले प्रयासों को प्रोत्साहन देने एवं युवाओं में स्वावलंबी बनने के विचार पर बल देने का आग्रह किया गया। एबीवीपी के 75 वर्ष होने पर युवाओं से एक आह्वाहन भी किया गया जिसमें उनसे पंथ, जाति आदि के भेदभाव को त्यागकर, अपना कुछ समय देश हित में समर्पित करने का आग्रह किया गया।

बैठक में आगामी वर्ष के लिए कुछ बड़े निर्णय भी लिए गए जिसमें, एबीवीपी के आयाम विकासार्थ विद्यार्थी (स्टूडेंट्स फ़ॉर डेवलपमेंट) के माध्यम से 1 करोड़ पौधारोपण करने की योजना बनाई गई। इसके निमित्त, ‘वृक्ष मित्र’ बनाने की प्रक्रिया भी 5 जून से आरम्भ हो जाएगी। पिछले वर्ष, आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने स्वतंत्रता दिवस पर 1 लाख से अधिक गांवों में ध्वजारोहण किया था। इस वर्ष स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर एबीवीपी कार्यकर्ता 2 लाख गाँव में जाकर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। ईसाई मिशनरियों के षड्यंत्र के कारण, आत्महत्या को मजबूर होने वाली छात्रा लावण्या के न्याय की लड़ाई को भी विद्यार्थी परिषद निरंतर जारी रखेगी। संगठनात्मक सुदृढ़ीकरण की दृष्टि से एबीवीपी सितंबर माह में “सेल्फी विद कैंपस यूनिट” अभियान आरम्भ करेगी। एबीवीपी के मुखपत्र , ‘छात्रशक्ति’ के पंजीकरण को भी बढ़ाकर 1 लाख करने का लक्ष्य लिया गया। देश की वर्तमान परिस्तिथि को देखते हुए, एबीवीपी ने देश भर के रक्तदान दाताओं की सूची बनाने का भी निर्णय किया। इसके साथ, कुछ आगामी बैठकों की भी तिथि निश्चित हुई, जिसमे अगली कार्यसमिति की बैठक 6-7 अगस्त को ओडिशा में होना तय हुआ। एबीवीपी का राष्ट्रीय अधिवेशन 24-27 नवंबर को जयपुर प्रांत में होगा।
प्रान्त अध्यक्ष प्रो.सुषमा पांडेय ने कहा कि उक्त राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद बैठक,शिमला में जो भी निर्णय हुए उसमें अपने गोरक्ष प्रान्त के कार्यकर्ता पूर्ण सहभागी बनेंगे। गोरक्ष प्रान्त के अंतर्गत आने वाले संस्थानों में”हैप्पी एंड मीनिंगफुल कैंपस”अभियान चलाने के साथ ही विश्वविद्यालयों में शैक्षिक अनियमितताओं के सुधार, राष्ट्रीय शिक्षा नीति का पूर्ण अनुपालन जैसे शैक्षिक मुद्दों पर पुरजोर तरीके से एबीवीपी कार्य करेगी। साथ ही उक्त सभी संगठनात्मक गतिविधियों को तय लक्ष्यानुसार हम पूर्ण करेंगे।

प्रेस वार्ता में राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य नवनीत शर्मा व नंदिता चौरसिया उपस्थित रहे।
रफ़्तार इंडिया न्यूज़-गोरखपुर-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806