नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.
April 18, 2024

Raftaar India news

No.1 news portal of India

कमिश्नर कार्यालय पर मनाया गया संविधान दिवस,अधिकारियों कर्मचारियों को दिलाया गया शपथ-

1 min read

अपर आयुक्त ने संविधान प्रस्तावना की दिलाई शपथ-
रफ़्तार इंडिया न्यूज़-गोरखपुर-
ब्युरो-रिपोर्ट-जितेंद्र मौर्या-गोरखपुर-


गोरखपुर। कमिश्नर कार्यालय पर मनाया गया संविधान दिवस अधिकारियों कर्मचारियों को दिलाया गया शपथ। कार्यालय पर मौजूद समस्त अधिकारियों कर्मचारियों को अपर आयुक्त अजय कांत सैनी ने संविधान दिवस की शपथ दिलाई 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है. संवैधानिक मूल्यों को प्रमोट करने के लिए सोशल जस्टिस एंड एम्पावरमेंट मंत्रालय ने संविधान दिवस मनाने का फैसला किया था। राष्ट्रीय संविधान दिवस को राष्ट्रीय कानून दिवस और भारतीय संविधान दिवस के नाम से भी जाना जाता है।
संविधान सभा ने मौजूदा संविधान को विधिवत रूप से 26 नवंबर 1949 को स्वीकार किया था हालांकि स्वीकार करने के दो महीने बाद यानी 26 जनवरी 1950 को इसे लागू किया गया था इस वजह से 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

कमिश्नरी कार्यालय पर अपर आयुक्त अजय कांत सैनी ने अपने समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को भारतीय संविधान की प्रस्तावना को पढ़कर उनके पद चिन्हों पर चलने की शपथ दिलाई की हम,भारत के लोग,भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व संपन्न समाजवादी पंथ निरपेक्ष,लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए,तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय,विचार,अभिव्यक्ति,विश्वास,धर्म और उपासना की स्वतंत्रता,प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए,तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में एततद्वारा इस संविधान को अंगीकृत,अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं इस अवसर पर अपर आयुक्त राम आसरे सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806