नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.
April 27, 2024

Raftaar India news

No.1 news portal of India

अपराधियों की ख़ैर नही,”ऑपरेशन शिकंजा”,अपराधियों पर कसा जाएगा नकेल- एडीजी जोन अखिल कुमार–

1 min read

रफ्तार इंडिया न्यूज़-गोरखपुर-
ऑपरेशन शिकंजा चलाकर अपराधियों पर कसा जाएगा नकेल-एडीजी जोन-

गोरखपुर-ब्यूरों-
अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन गोरखपुर अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए संवेदनशील रहते हुए ऑपरेशन शिकंजा अभियान चलाकर अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने का कार्य करेंगे एडीजी जोन अखिल कुमार ने बताया कि ज्यादातर मामलों में अपराधी गवाहों को विभिन्न प्रकार से प्रभावित करके न्यायालय में अपने विरूद्ध चलाये जा रहे मुकदमें को कमजोर कर देता है ।
इसलिए यह आवश्यक है कि ऐसे अपराधियों के विरूद्ध अभियान चलाकर सजा दिलाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाय ,जिसमें अपेक्षित सफलता हासिल करने के लिए पूरे जोन में एक अभियान चलाया जायेगा , जिसका नाम “होगा आपरेशन शिकंजा। अपराधियों के विरूद्ध चलाये जा रहे विभिन्न अभियानों में सामान्यतः पुलिस द्वारा अपराधियों के खिलाफ विभिन्न गिरफ्तारी निरोधात्मक कार्यवाही विभिन्न अपराधों में लिप्त रहने में उनके विरूद्ध कार्यवाही करने और गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्यवाही की जाती हैं और ज्यादातर मामलों में इन सभी प्रक्रियाओं में प्रभावी कार्यवाही नहीं होने की वजह से पेशेवर अपराधी जल्द ही जमानत पर छोड़ दिये जाते हैं ।
इन सन्दर्भो में पुलिस स्तर से प्रभावी पैरवी नहीं किया जाना इसका प्रमुख कारण होता है । कोई भी अपराधी गवाहों को विभिन्न प्रकार से प्रभावित करके न्यायालय में अपने विरूद्ध चलाये जा रहे मुकदमें को कमजोर कर देता है । इसलिए यह आवश्यक है कि ऐसे अपराधियों के विरूद्ध अभियान चलाकर सजा दिलाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाय , जिसमें अपेक्षित सफलता हासिल करने के लिए पूरे जोन में एक अभियान चलाया जायेगा,जिसका नाम “आपरेशन शिकंजा ” ।”आपरेशन शिकंजा”का विशेष उद्देश्य विगत वर्षों में जनपद में घटित सनसनीखेज अपराधिक घटनाओं जैसे हत्या नाबालिग लड़कियों के साथ बलात्कार एवं बलात्कार सहित हत्या सामूहिक बलात्कार बड़े माफियाओं व अपराधियों द्वारा किए गये अपराध जो जनमानस में चर्चा का विषय रहे हों विशेष रूप से चिन्हित करके इन समस्त मुकदमों का आरोप – पत्र प्रेषित करने के बाद नियमित रूप से पैरवी करना होगा ।ऐसा करने से न केवल अपराध करने वाले का अपराधियों एवं माफियाओं का मनोबल टूटेगा,बल्कि जनता के बीच सुरक्षा की भावना सुदृढ़ होगी और कानून का राज सही मायने में स्थापित करने में हम एक कदम और आगे बढ़ेंगे। अपराधों को थानावार छॉटकर जनपदीय पुलिस अधीक्षक / वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अपने स्तर से सूची बनायेंगे । इस सूची को तैयार करते समय जनपद में एक लम्बे समय से रह रहे तथा अपराध नियंत्रण के दिशा में रूचि लेने वाले आरक्षियों मुख्य आरक्षियों एवं समाज के लोगों से सम्पर्क करेंगे और ऐसे मामले,जो जनमानस के बीच चर्चा का विषय रहा हो और जिसको लेकर जनता में भय और कौतुहल का माहौल बना हो उनका समावेश अवश्यतःकिया जायेगा ।
तत्पश्चात् पुलिस अधीक्षक द्वारा सूचीबद्ध समस्त अपराधियों का विश्लेषण जनपद में नियुक्त ज्येष्ठ अभियोजन अधिकारी अथवा संयुक्त निदेशक अभियोजन से वार्ता करके उन वादों की गहन समीक्षा करेंगे जिससे विवेचना उच्च कोटि की मजबूत और न्यायालय में निस्तारण की संभावना अधिक हो सके। ऑपरेशन शिकंजा 1सितंबर से प्रारंभ किया जाएगा उसके पहले संबंधित अधिकारी अति वांछित अपराधियों की सूची तैयार कर लें किसी भी अपराधी को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा उनका एक ही स्थान है जेल।
रफ़्तार इंडिया न्यूज़-गोरखपुर-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806