नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.
February 27, 2024

Raftaar India news

No.1 news portal of India

रफ़्तार इंडिया न्यूज़.यूपी-अयोध्या-
रिपोर्ट-जर्नलिस्ट-गुरूचरण प्रजापति-यूपी-
विशेष सहयोगी-अयोध्या-तिलक कुशवाहा-
07-01-2024-सोमवार-
07:15-am-

आज सोमवार को अयोध्या में रहेगी विशेष सुरक्षा-
व्यवस्था-
जोन में बांटी गई सुरक्षा व्यवस्था-


वहीं सूत्रों के मुताबिक अयोध्या में कल होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए त्री-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। प्रदेश सरकार द्वारा मंदिरों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए गठित स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स,सीआरपीएफ और यूपी पुलिस 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर की सुरक्षा में तैनात रहेगी। वहीं एनएसजी द्वारा ट्रेंड एसएसएफ के लगभग 100 कमांडो मंदिर परिसर और उसके आसपास की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे।

22 जनवरी को राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रामनगरी को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है.सुरक्षा बंदोबस्त ऐसी है कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता.आज होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के लिए जल से जमीन और आसमान तक सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था की गई है.हर गतिविधियों पर सुरक्षा व्यवस्था व सीसीटीवी कैमरे,ड्रोन इत्यादि व्यवस्थाओं से लैस किया गया है अयोध्या नगरी को.

इसके साथ ही सीआरपीएफ के जवान रामलला के गर्भगृह वाले मुख्य मंदिर में तैनात रहेंगे। साथ ही एसएसएफ के 1400 के करीब जवान मंदिर के बाहर रेड जोन में सुरक्षा में तैनात रहेंगे। इसके साथ ही यलो जोन में यूपी पुलिस और पीएसी के जवान तैनात रहेंगे। इसमें एसएसएफ के जवान भी गश्त करते रहेंगे। यूपी पुलिस की अतिरिक्त बल,ड्रोन,सीसीटीवी से भी सुरक्षा की निगरानी करेगी।

चप्पे-चप्पे पर जवानों और ड्रोन की पैनी नज़र-

वहीं इस कार्यक्रम में पीएम मोदी समेत 8 हजार के करीब मेहमानों के पहुंचने की उम्मीद है। इसमें कई वीवीआईपी गेस्ट भी शामिल है। इसको देखते हुए ट्रैफिक डायवर्जन से लेकर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किया गया है। शहर के एंट्री प्वाइंट से लेकर राम मंदिर तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस,सीसीटीवी और एटीएस के कमांडो तैनात किए जा रहे हैं। छावनी में तब्दील हुई राम नगरी में ब्लैककैट कमांडो, बख्तरबंद गाड़ियां और ड्रोन की व्यवस्था की गई है।

Ram Mandir Latest News Today

जानकारी के मुताबिक, यूपी पुलिस के 3 डीआईजी,17 आईपीएस,100 पीपीएस लेवल के अधिकारी और 325 इंस्पेक्टर, 800 सब-इंस्पेक्टर और 1000 से अधिक कॉन्स्टेबल को तैनात किया गया है। रेड जोन में 3 पीएसी बटालियन और यलो जोन में 7 पीएसी बटालियन तैनात किया गया है। अयोध्या में निजी सुरक्षा एजेंसी SIS भी मोर्चा संभाल चुकी है। एआई तकनीक की भी मदद ली जा रही है। इसकी मदद से अगर कोई हिस्ट्रीशीटर मंदिर परिसर के आसपास आएगा तो कुछ ही सेकेंड में उसकी पहचान हो जाएगी।

गाड़ी पार्किंग के लिए पुख्ता इंतजाम, ड्रोन से निगरानी
श्रीराम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने वाले मेहमानों के वाहनों की पार्किंग के लिए पुख्ता इंतजाम किये हैं। अयोध्या धाम में पार्किंग के लिए 51 स्थानों को चिन्हित किया गया है। इन पार्किंग में 22,825 वाहनों को पार्क किया जा सकेगा। पार्किंग स्थलों को गूगल मैप पर अपलोड कर दिया गया है। वहीं पार्किंग स्थलों को वीवीआईपी,वीआईपी और अन्य मेहमानों के लिए भी रिजर्व किया गया है।

इन पार्किंग को वायरलेस और पीए सिस्टम से लैस किया गया है। रामपथ और भक्ति पथ स्थित 6 पार्किंग स्थानों को वीवीआईपी मेहमानों के वाहनों के लिए रिजर्व किया गया है। यहां पर वीवीआईपी मेहमानों की 1225 गाड़ियां पार्क हो सकेंगी।

इसके अलावा धर्म पथ मार्ग और परिक्रमा मार्ग पर नौ पार्किंग स्थानों को वीआईपी के लिए रिजर्व किया गया है। यहां पर वीआईपी की दस हजार से अधिक गाड़ियों को पार्क किया जाएगा। इसके अलावा प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने वाले मेहमानों के लिए अलग-अलग स्थानों पर पार्किंग को रिजर्व किया गया है।

वहीं पुलिस फोर्स के लिए एनएच-27 में आठ पार्किंग स्थानों को रिजर्व किया गया है। यहां पुलिस की दो हजार से अधिक गाड़ियों को पार्क किया जाएगा। साथ ही यहां पर सुरक्षा के लिहाज से काफी पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। इन पार्किंग स्थल की निगरानी ड्रोन से की जाएगी।

रफ़्तार इंडिया न्यूज़-यूपी-रामनगरी-अयोध्या-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806