नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.
April 28, 2024

Raftaar India news

No.1 news portal of India

बलिया से हुआ पेपर लीक,DIOS सस्पेंड,डीएम को जांच के आदेश जारी-

1 min read

रफ्तार इंडिया न्यूज-डेस्क-लखनऊ-
अपडेट्स-30/03/2022-
रफ्तार इंडिया न्यूज-लखनऊ-
लखनऊ-यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की अंग्रेजी की परीक्षा रद्द कर दी गई। इंटरमीडिएट का इंग्लिश का पेपर लीक होने के चलते 275 एग्जाम सेंटरों पर परीक्षा निरस्त कर दी गई है। यह परीक्षा राज्य के 24 जनपदों में कैंसिल की गई है। पेपर के बलिया से लीक होने की आशंका जताई जा रही है।

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट अंग्रेजी का पर्चा लीक मामले में बलिया डीआइओएस निलंबित,एसटीएफ करेगी जांच-
अंग्रेजी विषय का पर्चा कहां से लीक हुआ इसकी जानकारी करने में पुलिस की टीम लगी है। यूपी बोर्ड परीक्षा में इंटरमीडिएट अंग्रेजी विषय का पर्चा लीक मामले में जिले के डीआइओएस डा.ब्रजेश मिश्र को निलंबित कर दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले को लेकर सख्त रुख अपनाते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मामले में पुलिस अधीक्षक कार्यालय में जिला विद्यालय निरीक्षक सहित उनके कार्यालय के कई लोगों के बयान दर्ज किए गए। प्रकरण को लेकर दिन भर प्रशासन में खलबली मची रही।अंग्रेजी विषय का पर्चा कहां से लीक हुआ,इसकी जानकारी करने में पुलिस की टीम लगी है। इस प्रकरण के सामने आने के बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद के शिक्षा निदेशक व सभापति विनय कुमार पांडेय ने आदेश जारी किए हैं कि अंग्रेजी विषय 316 ईडी और 316 ईआई सीरीज के पर्चे जिन ज़िलों में गए थे, उन सभी 24 जिलों में परीक्षा निरस्त की गई है।

पर्चा भेजवाने में भी बरती लापरवाही-

यूपी बोर्ड परीक्षा का पर्चा परीक्षा केंद्र पर भेजवाने के मामले में भी जिले में लापरवाही बरती गई है.पहले परीक्षा का प्रश्न पत्र शिक्षा विभाग की ओर से विशेष निगरानी में परीक्षा केंद्र तक अपने वाहन से भेजवाया जाता था। परीक्षा में केंद्र व्यवस्थापक जिसको नामित करके भेजे उसे जिला मुख्यालय से पेपर दे दिया गया। इसमें एडेड विद्यालयों को एक साथ पूरी परीक्षा का पर्चा दे दिया गया है, जबकि वित्त विहीन विद्यालयों को तीन दिन की परीक्षा का पर्चा एक साथ दिया गया है। शिक्षा विभाग के जानकार मानते हैं कि जिला प्रशासन से यहीं पर सबसे बड़ी चूक हो गई.यह अलग बात है कि जिले के 211 परीक्षा केंद्राें को दो सुपर जोन,छह जाेन और 21 सेक्टरों में बांटा गया है। कुल 18 सचल दस्ता टीम भ्रमण कर परीक्षा की निगरानी कर रही है।



पेपर लीक:बलिया डीआईओएस बृजेश मिश्र-सस्पेंड-

जानकारी के मुताबिक अंग्रेजी पेपर लीक होने के मामले में बलिया के डीआईओएस को सस्पेंड कर दिया गया है। ACS माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने कहा है कि इस मामले की जांच कराई जाएगी। पेपर लीक मामले की जांच अब UP STF को सौंप दी गई है। शुरुआती जांच में बलिया से पेपर लीक होने की आशंका जताई गई है। ACS होम अवनीश अवस्थी ने बलिया के डीएम एवं एसपी से पेपर लीक मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806