नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.
April 24, 2024

Raftaar India news

No.1 news portal of India

महराजगंज-खेतो में पराली न जलाए किसान-एडीएम पंकज वर्मा-

1 min read

रफ़्तार इंडिया न्यूज़-महराजगंज-
ब्युरो रिपोर्ट-महराजगंज-
खेतो में पराली न जलाए किसान-एडीएम पंकज वर्मा-

कंबाइन मशीन का प्रयोग बिना स्ट्रा रिपर के संचालन न करने कंबाईन मालिक-मो.जसीम (सदर एसडीएम)

व्यूरो रिपोर्ट-कंबाईन संचालको,किसानो के साथ सदर तहसील में प्रशासन ने की बैठक-

महराजगंज-सदर तहसील सभागार मे एडीएम पंकज वर्मा की अध्यक्षयता में बैठक की गई एडीएम पंकज वर्मा ने कही कि पराली जलाने पर लेखपालों को उत्तरदायी बनाने,विद्युत आपूर्ति की निरंतरता बनाए जाने,जनरेटर का उपयोग कम करने पर विशेष फोकस करने का निर्देश दिया है। बगैर रिपर के कंबाइन मशीन से धान काटने पर होगी कार्रवाई,एडीएम पंकज वर्मा ने कहा कि पराली जलाने के साथ वातावरण लगातार प्रदूषित हो रहा है। इसका हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। उन्होंने प्रधानों और क्षेत्रीय लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह अपने गांव में खेत मालिकों को जागरूक करें कि वह खेत में आग न लगाएं।

एसडीएम सदर मो.जसीम ने किसानो एवम् कंबाईन संचालको को संबोधित करते हुए कहा कि सभी को किसी भी स्थिति में धान की पराली व अन्य कृषि अपशिष्ट न जलाए जाने के लिए सख्त हिदायत दी गई है। प्रत्येक तहसील व विकास खंड के समस्त लेखपाल एवं ग्राम प्रधानों को शामिल करते हुए व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर क्षेत्र में कहीं भी फसल अवशेष जलाए जाने की घटना को रोकने के लिए कड़े निर्देश दिए गए हैं। धान कटने से लेकर रबी में गेहूं की बुआई तक प्रतिदिन फसल अवशेष जलाने की घटनाओं व इसके रोकथाम के लिए निर्देश दिया गया है।
सदर एसडीएम ने कहा कि फसल अवशेष जलाने से मिट्टी की उर्वरा शक्ति घटती है। पर्यावरण को खतरा होता है व जान- माल व शांति व्यवस्था का खतरा भी होता है। सदर एसडीएम ने सभी ब्लाकों में विभागीय तैनात कर्मचारियों को जागरुक करने के लिए निर्देश जारी किया है। चेतावनी दी है कि बगैर रीपर के कंबाइन मशीन से धान काटने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कंबाइन मालिक कटाई के समय कंबाइन में सुपरस्टार मैनेजमेंट सिस्टम लगाएं। इससे फसल कटाई के साथ ही पराली का भी उचित ढंग से निस्तारण हो सकेगा। कम्बाईन हार्वेस्टर मालिकों को निर्देशित किया है कि एसएमएस लगाएं बिना फसल की कटाई न करें,यदि बिना एसएमएस के कम्बाईन हार्वेस्टर चलाते हुए पाया जाता है तो कम्बाईन हार्वेस्टर स्वामी के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी।
इस दौरान सदर तहसीलदार राजू श्रीवास्तव,नायब तहसीलदार,कानूनगो, लेखपाल सहित तमाम अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806