नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.
March 29, 2023

Raftaar India news

No.1 news portal of India

5 वां जन औषधि दिवस पर केंद्रीय वित्त मंत्री पंकज चौधरी ने दीप प्रज्वलित कर किया शुभारंभ-

1 min read

रफ़्तार इंडिया न्यूज़-महराजगंज-
रिपोर्ट-जर्न-गुरूचरण प्रजापति-

महाराजगंज 7 मार्च-23

5 वां जन औषधि दिवस 2023-का धूमधाम से केंद्रीय वित्त मंत्री ने किया शुभारंभ-

जन औषधि दिवस पर आज मंगलवार को स्थानीय पी.जी कॉलेज सभागार में एक कार्यक्रम्वका आयोजन किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि भारत सरकार केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

केंद्रीय मंत्री ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार का प्रयास सभी के लिए इलाज को सस्ता और सुलभ बनाना है। इसी दृष्टिकोण के साथ,आज मंगलवार को नीतियां और कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना के नेटवर्क में तीव्रता से विस्तार हुआ है और जहां तक संभव हो इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाया गया है।गरीब परिवारों पर चिकित्सा उपचार के भारी बोझ पर ध्यान केन्द्रित करते हुए उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में,उपचार में सभी प्रकार के भेदभाव को दूर करने का प्रयास किया जा गया है और देश के प्रत्येक गरीब व्यक्ति के लिए चिकित्सा उपचार को सुलभ बनाया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसके लिए आवश्यक दवाओं,हार्ट स्टेंट,घुटने की सर्जरी संबंधी उपकरणों की कीमतें कई गुना कम कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना ने देश के 50 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों के लिए 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क इलाज सुनिश्चित किया है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्ल्यू) फार्मास्यूटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइस ब्यूरो ऑफ इंडिया (पीएमबीआई), प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) की कार्यान्वयन एजेंसी और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सहयोग से (पीएमबीजेपी) के तहत 5 वां जन औषधि दिवस 2023 मना रहा है।फार्मास्यूटिकल्स विभाग ने 1 मार्च 2023 से 7 मार्च 2023 तक विभिन्न शहरों में विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बनाई है जो जन औषधि योजना के बारे में जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करेंगे। 5 वां जन औषधि दिवस पूरे भारत में “जन औषधि-सस्ती भी अच्छी भी” थीम पर आधारित आयोजित किया जाता है।

उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री जनऔषधि योजना गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए काफी सहयोगी साबित हुई है। यह सेवा और रोजगार दोनों का माध्यम बन रहा है। विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद सदर विधायक जय मंगल कन्नौजिया ने कहा कि जहां देश भर के जन औषधि केंद्रों में सस्ती और गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध हैं,वहीं ये केंद्र महिलाओं को प्रति पैड केवल एक रुपये की कीमत पर सैनिटरी पैड भी उपलब्ध करा रहे हैं।

उन्होंने महिलाओं के बीच इसके बारे में जागरुकता फैलाने की अपील की क्योंकि वे जन औषधि केंद्रों से मामूली कीमत पर पैड की खरीद कर सकती हैं।विधायक ने कहा कि जन औषधि केंद्र पर ब्रांडेड कंपनियों की दवा के दामों की तुलना में 50 से 90 प्रतिशत तक सस्ती है जो आमजन की पहुंच में है।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर नीना वर्मा,निवर्तमान नगर पालिका अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने महिलाओ को जन औषधि किट वितरित किया। इस अवसर पर नवनीत शुक्ला आदि लोग मौजूद रहे।

रफ़्तार इंडिया न्यूज़-महराजगंज-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806