नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेसा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 9695646163 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें.

Raftaar India news

No.1 news portal of India

महराजगंज मे गृहे-गृहे संस्कृतम् योजना संचालित-विनयश्रीवास्तव-

1 min read

रफ़्तार इंडिया न्यूज़-महराजगंज
रिपोर्ट-कृपाशंकर योगी-महराजगंज-

महराजगंज मे गृहे-गृहे संस्कृतम् योजना संचालित-विनयश्रीवास्तव-


महराजगंज। उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान द्वारा संचालित गृहे-गृहे संस्कृतम् योजना के अन्तर्गत प्रदेश के सभी जनपदों के तत्तत् सरल संस्कृत भाषा शिक्षण केंद्रों का सामूहिक उद्घाटन गूगलमीट के माध्यम से हुआ। सत्र के अध्यक्ष संस्थान के निर्देशक विनय श्रीवास्तव ने सभी केंद्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह योजना एक अश्वमेध यज्ञ के समान है जिसमें हम सभी संस्कृत सैनिक अपने अपने सहयोग की आहूतियां दे रहे हैं। गृहे-गृहे संस्कृत कार्ययोजना के माध्यम से प्रत्येक घर तक संस्कृत भाषा को पहुंचाने का पुनीत कार्य संस्कृत प्रशिक्षकों की सहायता से उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान कर रहा है। भाषा विभाग उ.प्र. सरकार और संस्कृत संस्थान के साथ मिलकर संस्कृत के प्रचार प्रसार हेतु नये शिक्षकों को प्रशिक्षित करके उनके सहयोग से संस्कृत भाषा शिक्षण कक्षाएं आयोजित कर रहा है। संस्थान के द्वारा एक संस्कृत हेल्प डेस्क पोर्टल भी बनाया जा रहा है। इसी प्रकार संस्थान द्वारा अन्य बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही हैं। प्रशिक्षण प्रमुख सुधिष्टमिश्र जी के मार्गदर्शन में सभी ओनलाईन कक्षाओं के प्रशिक्षकों का भी पूर्ण सहयोग रहेगा। योजना सर्वेक्षिका डॉ. चन्द्रकला शाक्या ने सभी शिक्षकों तथा केन्द्रों प्रमुखों के उत्साह को बढाते हुएं आभार व्यक्त किया कि आप सभी सहयोग से यह अखिल प्रदेश व्यापी योजना संचालित होने जा रही योजना से सम्पृक्त प्रत्येक जन महत्त्वपूर्ण हैं सभी को शुभकामनाएं एवं धन्यवाद । इसी क्रम में संस्थान के पदाधिकारी प्रशासनिकाधिकारी डॉ दिनेशमिश्र,डॉ जगदानंद झा,भगवान् सिंह,इत्यादि ने अपने विचार व्यक्त किये। ऑनलाइन कार्यक्रम का संचालन प्रशिक्षक दीपक पाण्डेय ने किया,संस्थानगीतिका प्रशिक्षिका पूजा वाजपेयी के द्वारा संस्थान गीतिका गायीं। योजना समन्वयक अनिल गौतम ने प्रस्तावना वाचन करते हुएं कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया। मुख्य समन्वयक धीरज मैठाणी ने समग्र योजना के इतिवृत्त प्रस्तुत किया। प्रशिक्षण प्रमुख सुधीष्ठ मिश्रा के मार्ग दर्शन से जुलाई मास में 67 केद्रों का शुभारंभ हो रहा हैं जिनमें 2000 शिक्षार्थियों की पढ़ाया जायेगा। आगे जनपद संयोजकों के माध्यम से इस कार्य को और गति प्रदान की जायेगी। तकनिकी नियंत्रण समन्वयिका राधा शर्मा ने किया। समन्वयनगण में दिव्यरञ्जन,राधाशर्मा,गणेशदत्तद्विवेदी,स्तुति गोस्वामी एवं सहयोगी सवितामौर्य,महेंद्रमिश्र,पूजा वाजपेयी,अजय कुमार हैं। महराजगंज से ऑनलाइन कक्षा प्रशिक्षक आचार्य दिवाकर मणि त्रिपाठी ने आश्वासन दिया कि महराजगंज जनपद में संचालित केंद्र को पूर्ण सहयोग दिया जायेगा एवं संपूर्ण जनपद के प्रत्येक घर मे संस्कृत भाषा का अलख जगाया जायेगा।
प्रशिक्षिका निधि मिश्रा ने शान्ति मन्त्र के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। कार्यक्रम में समस्त आनलाईन कक्षाओं के प्रशिक्षक , कर्मचारियों सहित केंद्रों प्रमुख,शिक्षार्थी,केंद्र संचालक शिक्षक उपस्थित रहे।

रफ़्तार इंडिया न्यूज़-महराजगंज-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright ©2021 All rights reserved | For Website Designing and Development call Us:+91 8920664806